साफ पानी पीना एक सफल इंसान के लिए बहुत जरूरी है इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि इंडिया में सबसे बेहतरीन वाटर प्यूरीफायर कौन से हैं. इंसान का खाना पानी हवा सब कुछ आज कल कलुषित होरहा है जिससे कई सारे बीमारी आरही है. बच्चों से लेकर बूढ़ों तक प्रदूषण का प्रभाव धिक् रहा है. लेकिन हमे वाटर पूरिफिएर्स का शुकूर गुज़ार होना चाहिए के उनके वजह से हमे साफ़ पानी पीने का जरिया मिलगया है.

वाटर पूरिफिएर को चुनने से पहले वाटर पूरिफिएर की टेक्नोलॉजी जैसे RO,UV और UF  के बारे में जानिये.

मैंने अक्सर वाटर पूरिफिएर के बारे में पूछने वाले प्रष्नको (FAQ) भी लिख दिया है . अगर आपको कोई संदेह है तब आप इन प्रशनोको ज़रूर पढ़े और संदेह दूर करे. तब भी अगर कोई संदेह रहता है तब आप ज़रूर कमेंट में उसको पूछे जिसे दूर करने में हमे ख़ुशी होगी.

अगर आपको पूरा पोस्ट पढ़ने की टाइम नहीं है तब आप के लिए हमने कुछ गिने-चुने वाटर प्यूरीफायर निम्नलिखित हुए हैं त्यौहार के दौरान Amazon पर इन वाटर प्यूरीफायर पर अच्छे डिस्काउंट मिल जाते हैं आप जरूर इन वाटर प्यूरीफायर को देखें.

Kent Grand Plus: एक मीडियम फैमिली के लिए यह बेस्ट RO है
Kent ACE Mineral: 7 लीटर स्टोरेज केपेसिटी वाला सबसे बेहतरीन RO वाटर प्यूरीफायर है
Pureit Mineral Classic: यह बचत का सबसे बेहतरीन ऑटो आरो मिनरल आईसर है
Livpure RO: बचत में बेहतरीन RO प्यूरीफायर है
AO Smith Z8 RO: वाटर प्यूरीफायर जो गर्म पानी भी नलके से निकलता है. 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

वाटर पूरिफिएर खरीदने के बाअद कोनसी ब्रांड अछि सर्विस देती है ?

ऑनलाइन खरीदा हुआ हर कोई ाचा ब्रांड सही सर्विस देता है परन्तु सर्विस इस बात पर भी निर्भर करती है की आप किस शहर में रहते है . आप जस्ट डायल से सर्विस सेण्टर का नंबर खोज कर सर्वोके वालों से बात कर सकते है.

वाटर पूरिफिएर को मेन्टेन करने में एक साल में कितना खर्चा आता है ?

खर्चा इस बात पर निर्भय करता है की आप किस प्रकार का पूरिफिएर लेते है . अगर आप ro मेम्ब्रेन या बल्ब वाला लेते है तब सालाना बदलाव में आपको 4000 के आस पास का खर्च आता है

मिनरलीज़ेर क्या है ?

पानी में से जब पूरिफिएर मिनरल्स को साफ़ करता है तवब पानी का स्वाद पीख़ा होजाता है , इस कारण पानी का सवाब बरकरार रखने के लिए मिनरलीज़ेर का इस्तेमाल किया जाता है

केंट मिनरल ro टेक्नोलॉजी क्या है ?

केंट पानी को कई चरण में साफ़ करता ही जिसमे पानी को साफ़ करने में मेम्ब्रांड और RO टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है

RO फ़िल्टर में कितना पानी बर्बाद होता है?

Ro फ़िल्टर में बस यही एक कमी है की वह पानी को कुछ हद्द तक बर्बाद करता है. हर एक लीटर साफ़ पानी को बनाने में Ro 2 लीटर पानी बर्बाद करता है.

ABS प्लास्टिक क्या है?

जब भी हम किसे प्लास्टिक की वास्तु का इस्तेमाल करते है वह प्लास्टिक हानिकारक भी होसकता है. लेकिन यह नयी टेक्नोलॉजी से बनाया गया पूरिफिएर , प्लास्टिक से बनाया हुआ हो लेकिन किसीभी प्रकार से हानि करक नहीं है.

ABS प्लास्टिक और स्टील में कोनसा अच्छा है?

दोनों हे अचे है लेकिन abs प्लास्टिक से बना पूरिफिएर हल्का होता है स्टील से बांस वज़नदार होता है.

स्मिथ वाटर पूरिफिएर्स में ART (एडवांस रिकवरी टेक्नोलॉजी ) क्या है ?

ao बिलकुल नयी टेक्नोलॉजी है जो पानी बर्बाद न हो इस बात को ध्यान में रखकर बनाई गए है  इसी कारन इस नयी टेक्नोलॉजी से काम से काम पानी को बर्बाद करेने का और उसी समय पानी को पूरी तरह से साफ़ करने का देखभाल किया गया है.

 इंडिया में  सबसे अचे वाटर पूरिफिएर (2018)

1.केंट ग्रैंड प्लस मिनरल ro + uv वाटर पूरिफिएर

केंट , दुनिया का सबसे अच्छा वाटर पूरिफिएर है जो ROTM नामक टेक्नोलॉजी से काम करता है. यह इंडिया का सबसे ज़्यादा बिकने वाला ro वाटर पूरिफिएर है. इसमें पानी दो चरण में साफ़ होता है . इसमें पानी को आप रिवर्स ओसमोसिस + अल्ट्रावायलेट+अल्ट्रा फिल्ट्रेशन जैसे नयी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करके पानी को साफ़ किया जाता है. केंट वाटर पूरिफिएर पानी में से टीडीएस की मात्रा भी पूरी तरह से काम करदे सकता है और पानी में मिले हुए किसीभी तरह के नमक या कोई भी जीव पदार्ध को पूरो तरह से साफ़ करदेता है.

या वाटर पूरिफिएर टीडीएस कंट्रोलर जैसे टेक्नोलॉजी से काम करता है जो की पानी में टीडीएस की मात्रा काम करदेता है पानी को पूरी तरह से साफ़ करदेता है . ज़्यादा पानी इस्तेमाल करने पर भी यह पानी को १०० % पानी को साफ़ करदेता है. इसकी पानी लेने की क्षमता 8 लीटर है.

ये वाटर पूरिफिएर किसीभी पानी जैसे नगर पालिका का पानी,नदी का पानी, बारिश का पानी या ज़मीर के अंदर का अपनी को पूरी तरह से साफ़ करदेता है.

हमने देखा की केंट वाटर पूरिफिएर RO और UV टेक्नोलॉजी से काम करता है. जब पानी साफ़ करने की क्षमता इसमें ख़तम होजाती है फ़िल्टर का UV बल्ब या पूरिफिएर को बदलने का समय आजाता है तब इसमें एक अलार्म चालु होजाता है. अगर आप अगले 60 घंटे में इसको ना बदले तब यह पानी को साफ़ करना बंद करदेता है तब तक आप बल्ब को ना बदले. इस प्रकार केंट पूरिफिएर पानी को हममे शुद्ध रूप में हे पीने के लिए नलके से गुज़ारता है. केंट वाटर पूरिफिएर पानी को 100 प्रतिशत साफ़ होने पर ही पीने के लिए भेजता है .

केंट ग्रैंड प्लस 8 लीटर मिनरल RO + UV वाटर पूरिफिएर स्पोर्ट्स क्लासिक डिज़ाइन जो की सी थ्रू डिज़ाइन (जिससे हम अंदर का पानी देख सकते है ) में आता है जिसमे साफ़ पानी का मात्रा हम देख सकते है

समर्थक
  • सबसे ाचा बचत में आने वाला RO + UV +UF वाटर पिरिफिएर
  • मिनरल ROTm टेक्नोलॉजी से विकसित
  • 8 लीटर का स्टोरेज
  • पानी की मात्रा का सूचक
  • हर तरह का पानी में इस्तेमाल कर सकते है
विपक्ष
  • RO वाटर पूरिफिएर में काफी सारा पानी लगता है.
विचार : केंट के सर्विस सेण्टर इंडिया में हर शहर में मौजूद है लेकिन उनकी सर्विस हर शहर में अलग होती है . सर्विस कैसे हो वह सर्विस सेण्टर पे निर्भय करता है.यह RO UF UV इस्तेमाल करने वाला सबसे सस्ता पूरिफिएर है

2.लिवपुरे ग्लो 7 लीटर (livpure glo 7 liter RO+UV mineralizer) वाटर पूरिफिएर

लिवपुर  भारतवासियों के लिए एक नई वाटर प्यूरीफायर की ब्रांड है. इस वाटर प्यूरीफायर से पानी जो बोरवेल या किसी टैंकर नदी-नाले नगरपालिका के नलके का पानी या और किसी भी इंडस्ट्री से प्रदूषित पानी भी इस वाटर प्यूरीफायर में साफ हो जाता है इस वाटर प्यूरीफायर में आप टीडीएस की मात्रा भी पहले ही सेट कर सकते हैं जिससे पानी को साफ करने में और भी आसानी हो जाती है.

यह वॉटर प्यूरीफायर पानी में टीडीएस की मात्रा 1500 तक रहने तक भी पानी को साफ कर सकता है.

पानी में टीडीएस की मात्रा अधिक से अधिक लगभग 1500 पीपीएम रहने पर भी यह पानी को पीने लायक बना देता है इसमें रेडिमेंट फिल्टर और एक्टिवेटेड कार्बन रहता है जो कि पानी में किसी भी तरह के जीव पूर्व सूक्ष्मजीव या क्लोरीन पेस्टिसाइड या पानी का स्वाद खराब करने वाले कैसे भी पदार्थ हो यह पानी का रंग जो कि किसी भी ऑर्गेनिक पदार्थ से बदल जाता है उन सबको यह वाटर प्यूरीफायर साफ कर सकता है.

इस वॉटर प्यूरीफायर में आर ओ मेंब्रेन रहता है यह आरो मेंब्रेन किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल लोह पदार्थ सूक्ष्मजीव नमक या अन्य प्रकार के प्रदूषित पदार्थ को पानी से निकाल देता है इस वॉटर प्यूरीफायर में यूवी बल्ब पानी में रहने वाले बैक्टीरिया वायरस को पूरी तरह से नष्ट कर देता है.

स्वस्थ के लिए साफ़ पानी पीना बहुत ज़रूरी है . यह वाटर पूरिफिएर पानी का ph मात्र को संतुलन करता है और पानी में मिले हुए मिनरल्स को साफ़ करके , ज़रूरी पदार्थ जैसे अन्य मिनरल्स की बचत करता है . कोई भी सूक्ष्म जीव या मिक्रोऑर्गेनियसम को यह वाटर पूरिफिएर नाश करदेता है.

समर्थक
  • ro+uv mineralizer
  • 1500 तक का टीडीएस मात्र
  • 7 लीटर का पानी कैप्सित्य
  • छोटा और सख्त डिज़ाइन
विपक्ष
  • पानी की बचत नहीं
  • साफ़ पानी का इंडिकेटर नहीं
विचार :यह वाटर पूरिफिएर में RO + UV + मिनरलीज़ेर और 7 लीटर की पानी की क्षमता जो एक छोटे परिवार के लिए सही है. यह वाटर पूरिफिएर एक साल की वारंटी के सात आता है . आप 1800 419 9399 पर कॉल करके इस पूरिफिएर का डेमो प्रदर्शन भी देख सकते है

3. Kent ACE Mineral 7 L RO UV Water Purifier

अगर आप बचत में वाटर प्यूरीफायर खरीदना चाहते हैं, जिसमें RO UV और UF टेक्नोलॉजी से पानी साफ होता है. तब यह वाटर प्यूरीफायर आपके लिए बिल्कुल सही है. यह वाटर प्यूरीफायर की पानी की क्षमता 7 लीटर है जो एक छोटे परिवार के लिए बिल्कुल सामुदायिक है. यह वाटर प्यूरीफायर पानी को केंट ग्रैंड प्लस वाटर प्यूरीफायर जैसे ही पानी को साफ करता है लेकिन इसका डिजाइन और पानी की क्षमता अलग है . प्यूरिफिकेशन की बात करते हुए यह वाटर प्यूरीफायर पानी को बिल्कुल पीने लायक साफ करता है जो केंट मिनरल आरओ टेक्नोलॉजी से पानी को साफ करने में हमारी मदद करता है.

इस वाटर प्यूरीफायर से पानी जो बोरवेल या किसी टैंकर नदी-नाले नगरपालिका के नलके का पानी या और किसी भी इंडस्ट्री से प्रदूषित पानी भी इस वाटर प्यूरीफायर में साफ हो जाता है इस वाटर प्यूरीफायर में आप टीडीएस की मात्रा भी पहले ही सेट कर सकते हैं जिससे पानी को साफ करने में और भी आसानी हो जाती है.

इस वॉटर प्यूरीफायर के अन्य फीचर यह है कि यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक है और कंप्यूटर कंट्रोल्ड ऑपरेशन है इस वाटर प्यूरीफायर में 11 वोल्ट की यूवी लैंप लगी होती है जो पानी को दोगुना साफ करने में मदद करती है. यह वॉटर प्यूरीफायर हर तरह के एसी वोल्टेज या शॉक प्रूफ प्लास्टिक से बना हुआ है. जिससे बिजली का इस्तेमाल करने पर भी वॉटर प्यूरीफायर में कभी भी शॉक लगना नामुमकिन है.

समर्थक
  • आरो युवी और युवक द्वारा दोगुना प्यूरिफिकेशन
  • फिल्टर चेंज करने के लिए अलार्म
  • छोटा डिजाइन 7 लीटर की क्षमता
विपक्ष
  • कुछ हद तक पानी की बर्बादी
विचार अगर आप इस प्रकार के वाटर प्यूरीफायर को खोज रहे हैं जिसमें हर तरह का पानी को साफ किया जा सकता है तब यह वाटर प्यूरीफायर आपके लिए बिल्कुल सही है इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है

4.HUL पूरी आईटी अल्टिमा RO + UV वाटर पूरिफिएर

पुरे आईटी अल्टिमा हिन्दुस्थान ुनीलीवर कंपनी लिमिटेड का उत्पाद है. यह पूरिफिएर ख़ास तर पर भारत वासियों कुए लिए हे डिसीघ्न किया गया है. ये पूरिफिएर इंडिया में बिकने वाले संबसे अचे पूरिफिएर में से एक है जो RO और UV टेक्नोलॉजी दोनों का इस्तेमाल करता है.

प्योर इट अल्टिमा वाटर प्यूरीफायर ब्लू UV इंडिकेटर के साथ आता है जो गंदे पानी का इंडिकेटर दिखाता है यह वाटर प्यूरीफायर सुपीरियर डिजिटल अलर्ट सिस्टम के साथ उपलब्ध है जो पानी साफ करने के साथ-साथ जब पानी साफ करने की क्षमता इसमें कम हो जाती है तब यह वार्निंग देता है जो कुछ दिनों के बाद जमकर को चालू रखने से बंद हो जाता है.यह वाटर प्यूरीफायर रिवर्स ऑस्मोसिस और अल्ट्रावायलेट टेक्नोलॉजी के साथ उपलब्ध है जो 1 लीटर पानी में 1000000 वायरस को मारने की क्षमता रखता है यह वाटर प्यूरीफायर पानी को 6 चरण में साफ करता है यह पानी को इतना साफ करता है कि आप बेशक इसको अपने परिवार वालों को खिला सकते हैं प्योर इट अल्टिमा वाटर प्यूरीफायर पानी में मिले हुए टीडीएस की मात्रा लगभग 2000 पीपीएम तक कIम करता है.

अगर आप का पानी नगरपालिका के नल कैसे आता है क्या जमीन के अंदर के पानी से आता है या किसी भी नदी से आता है जहां पर इंडस्ट्रीज बसी हुई हो तो यह पानी बहुत खतरनाक हो जाता है क्योंकि इसमें 8 सैनिक लेट कैडमियम जैसे काफी हानिकारक पदार्थ मिल जाते हैं. PUREIT ULTIMA इन पदार्थों को रिप्लेस करके पानी को पीने लायक बना देता है इसकी पानी को रिस्टोर करने की क्षमता 10 लीटर है जो रिवर्स ऑस्मोसिस और युवी टेक्नोलॉजी के साथ काफी सारे पानी को एक दफा में साफ कर देता है आप इसमें जो बचा हुआ पानी है उसे पोछा लगाने या अपने गार्डन में यूज कर सकते हैं.

प्योर इट अल्टिमा बिजली के जरिए चलता है अगर आप किसी इस जगह पर रहते हैं. जहां पर बार-बार बिजली की कटौती कटौती होती है. तब आपको इस पूरी फेयर के बदले में UF वाटर फिल्टर को लेना चाहिए.

समर्थक
  • इस प्यूरीफायर की टैंक की क्षमता 10 लीटर है
  • टीडीएस की मात्रा कम करता है
  • पानी में 2000 पीपीएम तक का टीडीएस होने पर भी पानी को साफ करता है
  • हर तरह के पानी को साफ कर सकता है
  • 100% पानी आरोप से गुजरता है
विपक्ष
  • इस फ्री फायर की कीमत ज्यादा है
  • कुछ  की पानी की बर्बादी होती है.
विचार:यह वाटर प्यूरीफायर 10 लीटर पानी को स्टोर करने की क्षमता रखता है जो एक बड़े परिवार के लिए काफी है यह वाटर प्यूरीफायर फ्री इंस्टॉलेशन प्रोवाइड करता है जब आप Amazon पर प्रोडक्ट खरीदते हैं अगर आपको बचत में वॉलपेपर नहीं चाहिए तब आप यह वाटर प्यूरीफायर को बेशक कर सकते हैं

5. Pureit Mineral Classic RO+UV Water Purifier

6 लीटर की केपेसिटी रखने वाला यह वाटर प्यूरीफायर इंडिया का सबसे सस्ता और अच्छा वाटर प्यूरीफायर है इस वाटर प्यूरीफायर की क्षमता 6 लीटर और यह वाटर प्यूरीफायर RO और युवी टेक्नोलॉजी से बना हुआ है जो कि छोटे परिवार के लिए बिल्कुल सामुदायिक है.

इस वॉटर प्यूरीफायर में आरो मेंब्रेन लगा होता है जो कि किसी भी प्रकार के धातु को साफ करता है और हानिकारक नमक को पानी से बचाता है इस वॉटर प्यूरीफायर में आप 1800 पीपीएम तक  का टीडीएस पानी आप इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस वॉटर प्यूरीफायर का वजन 7.3 केजी है जो कि आप अपने किचन के दीवार पर इस वॉटर प्यूरीफायर को लटका सकते हैं यह बचत में आने वाला वॉटर प्यूरीफायर है जो कि अच्छे प्लास्टिक से इंजीनियर किया गया है जो बिल्कुल भी लीक प्रूफ है और पानी में से किसी भी प्रकार का गंदी गंध को दूर करता है

यह वॉटर प्यूरीफायर पानी को आ रो और यूवी की टेक्नोलॉजी से छह चरण में साफ करता है पहला चरण PP मेल्ट डाउन , प्रे -सेडीमेंट फ़िल्टर , प्रे -Ro कार्बन फ़िल्टर , पोस्ट -कार्बन सेडीमेंट जो कि किसी भी तरह के क्लोरीन धूल को निकाल देता है और आखिर में किसी भी प्रकार के सूक्ष्मजीव को पानी से निकालकर पानी का स्वाद को बेहतरीन बनाता है.

यह वाटर प्यूरीफायर रिवर्स ऑस्मोसिस मेंब्रेन के द्वारा किसी भी प्रकार के नमक जो पानी में घुल गए हैं उन्हें निकाल देता है युवी चेंबर यह करता है कि पानी में किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस का नाश कर देता है अगले चरण में पानी में जो मिनरल अधिक मात्रा में है उन्हें कम कर दिया जाता है और आखिर में पानी के स्वाद को बेहतरीन बनाया जाता है

यह वाटर प्यूरीफायर एक आधुनिक वोल्टेज टेक्नोलॉजी से बना हुआ है जो कभी भी अपने घर में वोल्टेज की कमी या अधिक वोल्टेज आने पर वाटर प्यूरीफायर को खराब होने से बचाता है

समर्थक
  • बचत में सबसे बेहतरीन RO+UV वाटर प्यूरीफायर
  • 1800 तक टीडीएस मात्र को संभाल कर सकते हैं
  • 6 लीटर की केपेसिटी
  • पानी का स्तर बताने के लिए इंडिकेटर
  • 100% प्रतिशत पानी आरओ से गुजरता है
विपक्ष
  • पानी को साफ करने में काफी सारा पानी बर्बाद हो सकता है
विचार: अगर आप 6 लीटर का आरो वाटर प्यूरीफायर खरीदना चाहते हैं जिस में ताला और चाबी दोनों टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है और जो पानी ना कि सिर्फ मीठा और ताप देता है तब आपको यह वाटर प्यूरीफायर खरीदना चाहिए

6.लाइव पुरे pep pro ++ 7L  RO + UV +UF वाटर पिरिफिएर

यह वाटर प्यूरीफायर Amazon पर सबसे बेहतरीन रेटिंग मिलने वाले वाटर प्यूरीफायर में से एक है इसको Amazon पर काफी लोगों ने खरीदा है इसकी पानी स्टोर करने की क्षमता 7 लीटर है यह वाटर प्यूरीफायर RO UV.UF टेक्नोलॉजी से पानी को साफ करता है यह वाटर प्यूरीफायर पानी के स्वाद को और भी अच्छा करने की टेक्नोलॉजी से बना हुआ है  इसकी वजह से ग्राहक पानी को साफ करने के साथ-साथ पानी का स्वाद भी आनंद ले सकते हैं.

इस वाटर प्यूरीफायर बहुत ही स्टाइलिश और छोटे लुक में आता है इस वाटर प्यूरीफायर का वजन लगभग 6 kg है. जो आप अपने किचन के किसी दीवार पर भी लगा सकते हैं इस वाटर प्यूरीफायर को बनाने में जो मटेरियल यूज़ किया गया है वह बिल्कुल टॉपिक नहीं है और जो प्लास्टिक यूज़ किया गया है वह बिल्कुल भी हानिकारक नहीं है जो इस कारण इस वाटर प्यूरीफायर में जो पानी साफ होता है उसमें किसी भी प्रकार की बदबू नहीं आती है.

पानी को साफ करने की बात करते हुए हम यह बताना चाहेंगे कि इस यह प्यूरीफायर पानी को 6 चरण में साफ करता है. जो कि इस प्रकार हैं पहला रेडिमेंट फिल्टर फ्री कार्बन ब्लॉक एंटी टैलेंट कार्टिलेज आर ओ मेंब्रेन यूरिन इन्फेक्शन सिल्वर इन प्रेग्नेंट पोस्ट कार्बन कार्टिज .

यह वाटर प्यूरीफायर बोरवेल का पानी या नगर पालिका से मिलने वाला पानी में भी अच्छी तरह से काम करता है यह वाटर प्यूरीफायर पानी जिसमें टीडीएस की मात्रा अधिक हो उस पानी को भी अच्छी तरह से साफ करता है जिसे पहले कहा था इस वाटर प्यूरीफायर में रिवर्स ऑस्मोसिस और अल्ट्रावॉयलेट प्यूरिफिकेशन टेक्नोलॉजी से पानी साफ होता है जो पानी को 100% साफ करता है यह वाटर प्यूरीफायर 1 घंटे में 12 लीटर पानी को साफ कर सकता है.

समर्थक
  • टीडीएस की मात्रा 1500 तक
  • RO+UV+UF
  • 7 लीटर स्टोरेज
  • छोटा और ाचा डिज़ाइन
विपक्ष
  • कुछ हद्द तक पानी की बर्बादी
विचार:7 लीटर की केपेसिटी वाला आरो युवी वाटर प्यूरीफायर 1 साल की वारंटी के साथ आता है जो कि बिल्कुल पैसा वसूल है इस परिवार को आप ऑनलाइन Amazon या Flipkart पर डिस्काउंट में खरीद सकते हैं.

7. Blue Star Majesto 8 Litre (RO UV)

ब्लू स्टार मजेस्टो वाटर पूरिफिएर 2 तरह के प्रकार और तीन रंगों में आता है. पहला मॉडल (RO + UV) के सात और दूसरा सिर्फ Ro के सात हे आटा है . यह वाटर पूरिफिएर बहुत स्ट्रांग और 8 लीटर की पानी की क्षमता के सात आता है. एबीएस प्लास्टिकसे बना यह वाटर पूरिफिएर बिलकुल भी टॉक्सिक (विशपूरथ ) नहीं है . इस वाटर पूरिफिएर को बनाये रखने में किसिस प्रकार का खर्च नहीं होता

पानी को साफ करने की बात करते हुए हम यह बताना चाहेंगे कि इस यह प्यूरीफायर पानी को 6 चरण में साफ करता है. जो कि इस प्रकार हैं पहला रेडिमेंट फिल्टर फ्री कार्बन ब्लॉक एंटी टैलेंट कार्टिलेज आर ओ मेंब्रेन यूरिन इन्फेक्शन सिल्वर इन प्रेग्नेंट पोस्ट कार्बन कार्टिज .

इस वॉटर प्यूरीफायर की खास बात यह है कि यह एक्वा टेस्ट बूस्टर से काम करता है जो पानी के स्वाद को और भी बेहतरीन बना देता है यह टेक्नोलॉजी कैल्साइट यानी कैल्शियम कार्बाइड को यूज कर कर बनाई गई है यह टेक्नोलॉजी पानी के पीएच की मात्रा को भी बैलेंस करने में मदद करती है

यह RO वाटर प्यूरीफायर की क्षमता 1 दिन में 285 लीटर पानी को साफ कर सकता है

समर्थक
  • Aqua टेस्ट बूस्टर
  • हर तरह के टीडीएस पानी में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • 8 लीटर की क्षमता
  • टैंक फुल होने पर इंडिकेटर
  • चाइल्ड लॉक
विपक्ष
  • बहुत सारा पानी की बर्बादी
  • फिल्टर चेंज करने में कोई भी अलार्म नहीं
विचार :अगर आप के पानी में टीडीएस की मात्रा ज्यादा हो और आप आरो की टेक्नोलॉजी यूज करके कोई भी इंडियन ब्रांड है इतना चाहे तो यह वॉटर प्यूरीफायर आपके लिए सही है यह वॉटर प्यूरीफायर 1800 पीपीएम तक का पानी को सॉफ्ट और मीठा बनाता है.

8. Kent Maxx 7 L UV + UF Water Purifier

इंटेक्स इंडिया का सबसे ज्यादा फाइव स्टार दिया हुआ वॉटर प्यूरीफायर है जिसे ऐमजॉन पर 200 से ज्यादा कस्टमर खरीद चुके हैं यह वॉटर प्यूरीफायर अल्ट्राफिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी से पानी में मिले हुए किसी भी प्रकार के प्रदूषित पदार्थ को साफ करता है.

अल्ट्राफिल्ट्रेशन के द्वारा चलने वाला वॉटर प्यूरीफायर किसी भी प्रकार के धूल जो पानी में मिला हुआ है साफ कर देता है यह वॉटर प्यूरीफायर अल्ट्रावॉयलेट टेक्नोलॉजी के साथ भी आता है जो पानी में मिले हुए किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस को नाश कर देता है.

वाटर प्यूरीफायर में अल्ट्रावायलेट बल्ब लगी होती है जोकि पानी में मिले हुए वायरस बैक्टीरिया या अनेक प्रकार के प्रश्न पत्र को नाश कर देती है इसमें अल्ट्राफिल्ट्रेशन मेंब्रेन होता है जो कि अनेक प्रकार के पदार्थ जो पानी मिले होते हैं उन्हें साफ पानी में मिलने से रोकता है

7 लीटर की केपेसिटी रखने वाला यह वाटर प्यूरीफायर कभी भी ना टूटने वाली ABS प्लास्टिक से बनाया गया है.

समर्थक
  • बचत में मिलने वाला फल चौक पायलट और अल्ट्रा फिल्ट्रेशन वाटर प्यूरीफायर
  • किसी भी प्रकार की पानी की बर्बादी नहीं होती है
  • 7 लीटर की केपेसिटी
  • पानी का लेबल सूचक
  • किसी भी प्रकार का बनाए रखने वाला खर्च नहीं होता
विपक्ष
  • यह वाटर प्यूरीफायर सिर्फ कम टीडीएस पानी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
विचार: अगर आप का पानी पहले से ही नल के में से साफ आता है जिसमें सिर्फ कुछ कलुषित पदार्थ मिले हुए हो और इस पानी की टीडीएस मात्रा कम है तब यह वाटर प्यूरीफायर आपके लिए सामुदायिक है

टोटल दिस्सोल्वेड सॉलिड्स

एक पानी के आनु (molecule) में एक हाइड्रोजन का परमाणु (atom) और एक ऑक्सीजन का परमाणु (atom) होते है .

पर जो पानी हम नदी में , नहर में या , धरती के अंदर पाया जाता है उस पानी में या गन नहीं होते . इसका कारण ये है की कई सारे जीविक और कई सारे तरह के नमक उस पानी में मिले होते है.

ये सब जानकार एक बड़ी लिस्ट जैसे लगने लगेगी लेकिन यह सच है की पानी में ऊपर बतायेगये सारे प्रकार के नमक मौजूद होते है .

पर सकर्मकथ बात ये है की इंसान के पूरी तरह से बढ़ाव के लिए ये सारे नमक अवश्य है. पीने के पानी में पूरा परिमाण होने पर हे पानी का स्वाद और उससे सेहत बानी रहती है

इन सारीचीज़े तब सही मात्रा में हो तब इंसान के सेहत पर कोईभी प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन जब पानी में इंडस्ट्रीज से आये हुए धुवे या इंडस्ट्रीज से निकला कला पानी नदी के पानी में मिलजाता है तब उसमे आर्सेनिक लेड कभी कभी पारा (mercury) भी मिलजातेहै जो इंसान के सेहत के लिए काफी हानिकारक है.

टीडीएस एक मात्रा में जब पायी जाती है तब वो साकार होती है लेकिन जब वो अधिक हो जाती है तब पानी पीने के लायक नहीं रहता.

जब टीडीएस ५०० से ज़्यादा बढ़ जाता है तब वो सेहत के लिए काफी हानिकारक है जिससे किसीभी तरह से पानी से निकालना अवश्य है.

टीडीएस पानी में मिनरल्स की , नमक की ीोन्स की और मेटल्स की पूरी मात्रा है.
टोटल दिस्सोल्वेड सॉलिड्स (टोटल दिस्सोल्वेड solids) = पूरे केशन्स और ानिओंस है(पॉजिटिव और नेगेटिव चार्ज परमाणु )

RO , UV और UF में अंतर

RO वाटर पूरिफिएर UV वाटर पूरिफिएर UF वाटर पूरिफिएर
इस्तेमाल करने में बिजली की ज़रूरत पड़ती है इस्तेमाल करने में बिजली की ज़रूरत पड़ती है इस्तेमाल करने में बिजली की ज़रूरत नहीं पड़ती
सारे बैक्टीरिया और वायरस को पानीसे साफ़ करदेता है पानिमे बैक्टीरिया और वायरस मर जाते है लेकिन मर कर भी पानी से साफ़ नहीं होते है पानी से सारे बैक्टीरिया और वायरस मार कर बहार निकला दिया जाता है
पानी के प्रेशर के लिए बिजली की ज़रुरत पढ़ती है नल के पानी से आये हुआ प्रेशर काफी है नल के पानी से आये हुआ प्रेशर काफी है
पानी में मिले हुए किसी भी तरह के नमल पदार्थ को निकाल देता है पानी में मिले नमक पदार्थ को नहीं निकाल सकते पानी में मिले नमक पदार्थ को नहीं निकाल सकते
RO पूरिफिएर में मैला पानी भी साफ़ कर सकते है इस पूरिफिएर में पानी साफ़ होने ज़रूरी है मैले पानी में भी काम करता है
RO वाटर पूरिफिएर UV वाटर पूरिफिएर UF वाटर पूरिफिएर
रिवर्स ओसमोसिस प्रोसेस के ज़रियर से पानी में मिले टीडीएस को भी साफ़ कर सकते है . इसे इस्तेमाल करने केलिए बिजली की ज़रूरत पड़ती है

पानी को फ़िल्टर में डालने से पहले प्रेफिल्ट्रेशन के ज़रिये से मैला पानी भी इसमें साफ़ किया जाता सकता है

पानी में मिले किसी भी तरह के वायरस या बैक्टीरिया को पूरी तरह से साफ़ किया जा सकता हैलेकिन पानी को नलके में से गुजरने के लिए बिजली अवश्य है. बिजली के ज़रिये से प्रेशर उपलब्ध होता है और पानी नलके में से गुज़रता है
रिवर्स ओसमोसिस में काफी पानी इस्तेमाल होता है . ३ लीटर पानी को साफ़ करके सिर्फ २ लीटर पानिहि हम इस्तेमाल कर सकते है

लेकिन वह मैला पानी वो बच गया है उसे हम पोछा लगाने में इस्तेमाल कर सकते है
काफी सारे RO वाटर पूरिफिएर ऑनलाइन और बाजार में उपलब्ध है लेकिन सस्ते वाटर पूरिफिएर पानिमे से मिनरल्स और नमक को अचे तरह से साफ़ नहीं कर सकते.

इस पूरिफिएर में बिजली की ज़रूरत सिर्फ पानी साफ़ करने में लगती है पर नलके में पानी लाने बिजली कीज़रूरत नहीं
इस वाटर पूरिफिएर बैक्टीरिया वायरस को काफी हद तक साफ़ करदेता है लेकिन मारे हुए बैक्टीरिया को पानीसे बहार नहीं निकलता

बचत के पूरिफिएर में UV सबसे खाबिल पूरिफिएर है . इस पूरिफिएर में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता, नाकि ये पानी का स्वाद को बदलता है

इन पूरिफिएर को हम आसानी घर्म में रखकर इस्तेमाल करसाथे है और किसी भी तरह के अन्य खर्च नहीं होते है

अल्ट्रा फिल्ट्रेशन जिसे हम UV भी कहते है एक ऐसा वाटर पूरिफॉयर है जिससे हम पानी में मिले हर तरह के बैक्टीरिया वायरस या कई प्रकार के सोखमजीव को साफ करसकते है .

ये वाटर पूरिफिएर पानीको साफ करने में बिजली का उपयोग नहीं करता .

पानी से सारे बैक्टीरिया और वायरस को मार ने के बाद पानी से इनको बहार भी निकाल देता है

इसको इस्तेमाल करने में या नलके में पानी को डालने के लिए बिजली को जरीरत नहीं पड़ती .

लेकिन UV पूरिफिएर में एक हे कमी ये है की ये पानी से टीडीएस को नहीं काम करता .

अगर आपके पानी में काफी सारा टीडीएस मौजूद है तब आप इस पूरिफिएर को इस्तेमाल नहीं करसते है तब आप रिवर्स ओसमोसिस लेना बेहतरीन होगा .

अंतिम विचार

हमने जाना की कोनसे पानी के लिए कोनसा वाटर पूरिफिएर सबसे ाचा रहेगा . हमने RO+UV+UF+TDS कंट्रोलर के बारे में जाना और अनेक प्रकार के वाटर पूरिफिएर के बारेमेजना .इस पोस्ट में जो वाटर पूरिफिएर बताये गए हैं वह घरेलु इस्तिमाल के लिए बिलकुल सही रहेंगे.

किसु छोटे या बड़े परिवार के हमने बताया की कोनसा वाटर पूरिफिएर सही रहेगा. हम आशा करते है की इस पोस्ट के ज़रियर आप को पूरी सूचना मिलगई हो और आप को वाटर पूरिफिएर खरीदने में कोई ख़ातिनाये नो हो. धन्यवाद !!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here